Search Your Queries

Preparations for sending Rohingya back from India ।। रोहिंग्या को भारत से वापस भेजने की तैयारी शुरु


भारत से रोहिंग्या को वापस भेजने की तैयारी हो गई है। खबर है कि सुप्रीम कोर्ट ने इसमें दखल देने से इंकार कर दिया है। पिछले साल जब रोहिंग्या को वापस भेजने को लेकर सरकार तैयारियां कर रही थी, तब विपक्षी दलों ने इसको लेकर सरकार पर जमकर हमला बोला था।

विपक्ष ने उस समय सरकार पर मानवता के उलंघन का आरोप लगाया था। उस वक्त मानो ऐसा लग रहा था कि सरकार उन्हें वापस भेज कर कोई बुरा काम कर रही है। अब जब सरकार ने रोहिंग्या मामले में दखल देने से इंकार कर दिया है तो विपक्षी चुप हैं। अब सरकार के विरोध में उनके मुह से एक शब्द भी नहीं निकल रहा है।

यही विपक्ष उस वक्त हल्ला मचाये हुए थे जब सरकार ने रोहिंग्या को वापस भेजने की पुरजोर तैयारी कर ली थी। वैसे भी कोई देश कबतक शर्णार्थियों के नाम पर अपने देश के नागरिकों को दिक्कत देती रहेगी। रोहिंग्या को लेकर जो रिपोर्ट सामने आए थे, वो भी चौकाने वाले थे।



कई रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया था कि रोहिंग्या के लिंग अातंकवादियों से हैं। लोगों का यह भी कहना था कि रोहिंग्या के तार आतंकियों से जुड़े होने की वजह से ये देश के लिए एक बड़ा खतरा बन सकते हैं। कई मौकों पर यह बात सिद्ध भी हुई थी और रोहिंग्या की संलिप्तता भी देखी गई थी।

हालांकि गृह मंत्रालय के अनुसार, इस समय यूएनएचसीआर के पास भारत में रह रहे 14,000 से अधिक रोहिंग्या के बारे में जानकारी मौजूद है. हालांकि जो दूसरी सूचनाएं गृह मंत्रालय के पास मौजूद हैं, उनके मुताबिक लगभग 40 हजार रोहिंग्या अवैध रूप से भारत में रह रहे हैं.

सुप्रीम कोर्ट के ताजा फैसले के बाद अब सरकार के लिए इस मामले को निपटाना और आसान हो गया है। खबर है कि सरकार रोहिंग्या को वापस भेजने के लिए म्यांमार बॉर्डर पर रोहिंग्या को ले जा रही है।
Preparations for sending Rohingya back from India ।। रोहिंग्या को भारत से वापस भेजने की तैयारी शुरु Preparations for sending Rohingya back from India ।। रोहिंग्या को भारत से वापस भेजने की तैयारी शुरु Reviewed by Santosh Bhartiya on 12:46 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.